कर्नाटक हिजाब विवाद: भीड़ ने हिजाब पहने लड़की के सामने लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे, युवती ने कहा, ‘अल्लाहू अकबर’, वीडियो वायरल

Karnataka Hijab Row: कर्नाटक के स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहन कर पढ़ने पर चल रहा विवाद बढ़ता ही जा रहा है, जहां महिलाएं हिजाब की अनुमति के लिए प्रदर्शन कर रही है। तो वहीं युवक भगवा रंग के स्कार्फ़ पहन कर लड़कियों का विरोध कर रहे है, ये कितनी दुःख की बात है कि, जिस देश के संविधान में हर धर्म को बराबरी का दर्जा दिया गया है, उस देश में किसी अल्पसंख्यक को सिर्फ एक हिजाब के कारण इतनी दिक्कतों का सामना करना पद रहा है। हमारे संविधान का दिल कहे जानें वाले अनुछेद 32 में इंसानों के मौलिक अधिकार के लिए विवरण है।

कर्नाटक में चल रहे इस बवाल पर एक वीडियो सामने आ रहा है, जिसमे एक मुस्लिम युवती के सामने भगवा स्कार्फ पहने युवको के झुंड ने युवती को घेर लिया और जय श्री राम के नारे लगाने लगे। लड़के जहां ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे हैं, वहीं लड़की ‘अल्लाहू अकबर’ कह रही है। वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे छात्रों का एक समूह एक अकेली लड़की को घेरकर उसके सामने नारेबाजी कर रहा है. कुछ सीनियर लोग बीचबचाव करने आते हैं. माहौल काफी गर्म दिखाई पड़ रहा है।

युवती ने दी घटना की जानकारी-
इस घटना को लेकर लड़की ने कहा- ‘मैं कॉलेज आई थी, कुछ लोगों ने मुझसे कहा कि बुर्का हटाकर ही कॉलेज के अंदर जाना होगा. वो मुझे अंदर नहीं जाने दे रहे थे. उन्होंने मुझे घेरकर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाना शुरू कर दिया. कॉलेज के लोगों के साथ आउटसाइडर भी थे. इस दौरान प्रिंसिपल और टीचर ने हमारा सपोर्ट किया. जिसके बाद मैंने ‘अल्लाहू अकबर’ कहा.’

जानें क्या है मामला-
कर्नाटक में कई स्कूल-कॉलेज में हिजाब को लेकर बवाल चल रहा है. एक तरफ मुस्लिम छात्राएं स्कूल-कॉलेज में हिजाब पहन अपना विरोध दर्ज करवा रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई छात्र भगवा स्कार्फ पहन अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं. मामला हाई कोर्ट तक पहुंच गया है. हिजाब विवाद के बीच हाल हाल ही में कर्नाटक सरकार ने राज्य में Karnataka Education Act-1983 की धारा 133 लागू कर दी है. इस वजह से अब सभी स्कूल-कॉलेज में यूनिफॉर्म को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके तहत सरकारी स्कूल और कॉलेज में तो तय यूनिफॉर्म पहनी ही जाएगी, प्राइवेट स्कूल भी अपनी खुद की एक यूनिफॉर्म चुन सकते हैं।