TikTok है सोशल मीडिया का फ्यूचर, Facebook-Snapchat नहीं, जकरबर्ग ने भी माना!

Facebook को TikTok की वजह से भारी नुकसान हो रहा है. TikTok भले ही भारत में बैन है, लेकिन अमेरिका में ये काफी तेजी से फल फूल रहा है. लोग फेसबुक छोड़ कर TikTok पर ज्यादा समय बिता रहे हैं.

ऐसे में फेसबुक और स्नैपचैट को लगता है कि सोशल मीडिया का फ्यूचर TikTok जैसा ही होगा. गौरतलब है कि फेसबुक हमेशा से ही दूसरे ऐप्स के फीचर कॉपी करता आया है. TikTok के आने के बाद फेसबुक ने इससे मिलते जुलते कई फीचर्स लॉन्च किए हैं.

Snapchat ने सबसे पहले स्टोरी फॉर्मेट की थी शुरुआत

TikTok जैसा Reels फीचर इंस्टाग्रम के लिए लाया गया. फेसबुक ऐप में भी शॉर्ट वीडियोज का चलन तेजी से बढ़ रहा है. Snapchat CEO Evan Spiegel ने कहा है कि ऐप में लोग दोस्तों की स्टोरी देखने में कम समय बिता रहे हैं. बता दें कि Snapchat ने सबसे पहले स्टोरी फॉर्मेट की शुरुआत की थी. इसके तहत फोटोज और वीडियोज शेयर किए जाते हैं और बाद में ये गायब हो जाते हैं. Snapchat के इस फीचर को Meta ने वॉट्सऐप, फेसबुक ऐप और इंस्टाग्राम के लिए कॉपी कर दिया.

मार्क जकरबर्ग ने भी टिक टॉक को अपने लिए खतरा माना

फेसबुक की बात करें तो हाल ही में फेसबुक ने बताया है कि इस बार कंपनी को भारी नुकसान हुआ है. 18 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि फेसबुक से लोग तेजी से किनारा कर रहे हैं और हर दिन 10 लाख से भी ज्यादा यूजर्स घट रहे हैं. Meta के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने भी टिक टॉक को अपने लिए एक खतरा माना है. Meta के फोर्थ क्वॉर्टर अर्निंग कॉल के दौरान मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि लोगों के पास अब काफी ज्यादा च्वाइस है कि वो अपना समय कैसे बिताना चाहते हैं और TikTok जैसे ऐप्स तेजी से ग्रो कर रहे हैं.