World Cancer Day 2022: कैंसर के खतरे से बचाती हैं ये आदतें, आप भी अपनाएं

दुनिया भर में आज वर्ल्ड कैंसर डे (World cancer day 2022) मनाया जा रहा है. कैंसर एक घातक बीमारी है जिसकी पहचान और इलाज समय पर किया जाना जरूरी है. इस दिन को मनाने का मकसद भी लोगों को इसके लक्षणों और बचाव के प्रति जागरुक करना है ताकि लोग इस बीमारी से खुद को बचा सकें.

तंबाकू-स्मोकिंग से रखें दूरी

तंबाकू कैंसर के खतरे को बढ़ाता है. स्मोकिंग की वजह से फेफड़े, मुंह, गले, पैंक्रियाज, ब्लैडर, गर्भाशय ग्रीवा और कीडनी का कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है. मुंह और पैंक्रियाज का कैंसर सबसे ज्यादा तंबाकू की वजह से ही होता है. भले ही आप तंबाकू ना खाते हों लेकिन अक्सर स्मोकिंग करने वाले के बगल में रहते हैं तो इससे भी आपमें लंग कैंसर हो सकता है. इसलिए सिगरेट-तंबाकू से खुद को दूर रखें.

हेल्दी डाइट

हाई कैलोरी वाले फूड, रिफाइंड शुगर और अनहेल्दी फैट लेने से बचें. प्रोसेस्ड मीट कम खाएं और अल्कोहल की मात्रा बहुत सीमित रखें. अपना वजन संतुलित रखें. अपनी डाइट में खूब सारे फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें. प्लांट बेस्ड डाइट लेने वालों में कैंसर होने की संभावना बहुत कम होती है.

रहें एक्टिव

हेल्दी वजन बनाए रखने वालो में प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलन और किडनी जैसे कैंसर होने का खतरा कम होता है. इसके लिए खुद शारीरिक तौर पर फिट और एक्टिव रखें. एक्सपर्ट्स के अनुसार सप्ताह में कम से कम 150 मिनट तक एरोबिक एक्टिविटी करनी चाहिए. हर दिन कम से कम तक 30 मिनट तक कोई ना कोई एक्सरसाइज करें.

सूरज की तेज रोशनी से बचें

स्किन कैंसर सबसे आम कैंसरों में से एक है. इससे बचने के लिए दोपहर की तेज धूप में ना जाएं. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक की धूप से बचने की कोशिश करें. इस समय सूरज की किरणें सबसे तेज होती हैं. अगर बाहर जाना जरूरी है तो भी जितना हो सके छाया में रहें. सनग्लासेज और हैट लगाकर निकलें. स्किन को जितना हो सके ढक कर रखें.