Realme बनी दूसरी सबसे बड़ी Smartphone कंपनी, जानिए नंबर-1 कौन?

भारत का रियलमी (Realme) दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। रियलमी ने सैमसंग (Samsung) को पीछे छोड़ दिया है। रियलमी ने घोषणा की है कि काउंटरप्वाइंट रिसर्च के डेटा के मुताबिक, उसने साल 2021 की चौथी तिमाही में 17 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ इंडियन मार्केट में सेकेंड पोजिशन हासिल कर ली है। सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 16 फीसदी रही है। रियलमी ने सालाना 20 फीसदी ग्रोथ के साथ टॉप 5 ब्रांड्स में सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाले स्मार्टफोन ब्रांड की पोजिशन बनाए रखी है। Realme अब Xiaomi के करीब है, जो अभी भी पिछली तिमाही में 24 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ टॉप पर है।

बाजार में अपनी पहचान बना चुका

Realme और Xiaomi दोनों ही सेल के बाजीगर हैं। जबकि Realme ने तीन साल से थोड़ा अधिक समय पहले कंपनी शुरू की थी, Xiaomi काफी पुराना है और भारत के स्मार्टफोन बाजार में अपनी पहचान बना चुका है। इस तरह Xiaomi ने सैमसंग को बाजार में टॉप पोजीशन से पछाड़ दिया है और अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। Xiaomi ने भले ही चार साल पहले सैमसंग को पछाड़ दिया हो और ऐसा करना जारी रखा हो, लेकिन Realme कब शाओमी को पीछे छोड़ दे ये कहना मुश्किल है।

 रियलमी इंडिया के सीईओ माधव शेठ ने कहा

इस पर रियलमी इंडिया के सीईओ माधव शेठ ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में हमारी सेल बढ़ी जो हमारे लिए यूजर्स के प्यार को दिखता है। जब से रियलमी अस्तित्व में आया है, तब से हमारे सभी प्रयास यूजर्स को टॉप क्लास स्मार्टफोन करना है। हमने Q4 2021 में दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड होने का लक्ष्य प्राप्त किया है।  2022 के लिए हमारे लक्ष्य निर्धारित हैं। हम भारत के नंबर 1 बनना चाहते हैं।

रियलमी अक्टूबर 2021 में 18% के हाईएस्ट मार्केट हिस्सेदारी के साथ भारत का नंबर 2 ब्रांड था, साथ ही 52% बाजार हिस्सेदारी के साथ फ्लिपकार्ट पर नंबर 1 ब्रांड था। 2021 में रियलमी ने रियलमी जीटी सीरीज के साथ प्रीमियम सेगमेंट में भी एंट्री की, जिसे यूजर्स का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। 2022 में, ब्रांड जीटी सीरीज के तहत और अधिक स्मार्टफोन पेश करके अपने प्रीमियम सेगमेंट में विस्तार करेगा।