डाइट में शामिल करें गाजर, मिलते हैं ये गजब के फायदे

गाजर का हलवा हो या फिर सलाद और पराठा, गाजर पसंद करने वाले लोगों को इसे खाने में शामिल करने का बहाना चाहिए होता है। गाजर विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट,पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। गाजर का रोजाना सेवन आंखों की सेहत, आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ मधुमेह रोगियों के ग्लूकोज को भी नियंत्रित करने में मदद करता है।

गाजर खाने से मिलने वाले फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद

गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन शरीर में जाकर विटामिन A में बदल जाता है। ये विटामिन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

दिल की बनाए रखें सेहत

गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद बना रहता है। गाजर में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, अल्‍फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखकर हार्ट अटैक का खतरा कम करते हैं।

कमजोरी करे दूर

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर कमजोर होने लगता है। गाजर का सेवन करने से शरीर कई तरह के रोगों से दूर रहता है। गाजर का जूस पीने से खून की मात्रा अच्छी होती है और व्यक्ति को कमजोरी महसूस नहीं होती है। ।

पाचन तंत्र बनाए मजबूत

 

गाजर का जूस पीने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत बनता है और वो रोगों से दूर रहता है। गाजर में मौजूद विटामिन C शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद करता है जो इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

गाजर में मौजूद पोटैशियम ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद करता है। गाजर कई रोगों में रामबाण का काम करता है। गाजर खाने से पीलिया, गाठिया, अपच जैसी कई समस्याओं में फायदा मिलता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए।इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गाजर में मौजूद कैल्शियम के गुण भ्रूण विकास में सहायक होते हैं।

स्किन को रखे साफ

गाजर का जूस पीने से त्वचा साफ और चमकदार बनी रहती है। गाजर के छिलके में मौजूद न्यूट्रिशन की वजह से इसे बिना छिलके उतारे खाने की सलाह दी जाती है।