लाभदायक है तांबे के बर्तन में पानी पीना, जाने इसके फायदे

पानी सेहत के लिए बेहद जरुरी है। आपको बता दे, तांबे के बर्तन में स्टोर कर पानी का उपयोग पीने के लिए करना चाहिए। धातुओं के बर्तन में पानी पीने या स्टोर करना पुराने जमाने की बात है। लेकिन पुराने ज़माने के लोग ही सबसे ज्यादा तरोताजे और सेहतमंद रहते थे। तांबे के बर्तन में पानी स्टोर करना प्रकृति तरीके से बेहद शुद्ध माना। इसलिए इसे तांबे के बर्तन में स्टोर करके ही पीना शुभ माना गया है। पानी में मौजूद शरीर के लिए हानिकारक सभी सूक्ष्मजीवों, मोल्ड्स, कवक, शैवाल और बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। साथ ही तांबे में रोगाणुरोधी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कार्सिनोजेनिक और आवश्यक खनिज होते है जो मनुष्य के शरीर के लिए बेहद लाभकारी माना गया है।

ये है गजब फायदे

  1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद – तांबे में कुछ खास गुण पाए जाते है जिससे अल्सर, अपच और संक्रमण जैसी समस्या नहीं होती है। तांबे के बर्तन में पानी स्टोर करके पीने से पेट को साफ और डिटॉक्स करने में फायदा मिलता है। साथ ही लीवर और किडनी के काम को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  2. वजन घटाने में फायदेमंद – अगर तेजी से आपको वजन घटाना है तो तांबे के बर्तन में पानी स्टोर करके पिये। ये पाचन तंत्र को अच्छा बनता है जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।
  3. घावों को तेजी से भरने में असरदार – एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए तांबा घावों को जल्दी से ठीक करने में काफी ज्यादा असरदार है। बता दे, तांबा आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इससे नई कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता मिलती है।
  4. बढ़ती उम्र थम जाती है – अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लग गई तो आप तांबे का पानी जरूर पिये। ये झुर्रियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। तांबे के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट और सेल बनाने वाले भरपूर गुण होते है जिससे चेहरा हमेशा दमकता दिखाई देता है।
  5. संक्रमण से बचाता है – तांबा प्रकृति में ओलिगोडायनामिक के लिए जाना जाता है। ये बैक्टीरिया को बहुत प्रभावी ढंग से नष्ट करता है। खास बात ये है कि ये दो बैक्टीरिया ई.कोली और एस.ऑरियस के लिए काफी ज्यादा प्रभावी है। ये दोनों हमारे पर्यावरण में पाए जाते हैं। साथ ही मानव शरीर में गंभीर बीमारियों की वजह बन जाते है जिससे लड़ने के लिए तांबे का पानी काफी ज्यादा असर दार है।