आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाले बजट का स्वागत – सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा एक सर्वसमावेशी और प्रगतिशील बजट के लिए आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाले इस बजट का हम स्वागत करते हैं। समाज के प्रत्येक तबके खासतौर पर, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए प्रगतिशील बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना काल खंड में आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में यह बढ़ाने वाला बजट है। बजट में खासतौर पर एमएसपी के लिए, किसानों के उन्नयन और किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, यह वर्षों से चली आ रही किसानों की मांग को पूरा करता है। साथ ही प्रधानमंत्री के उस संकल्प जो 2022 तक किसानों की आमदनी को दुगुना करने के लक्ष्य को उन्होंने रखा था, उसे भी पूरा करता है। युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियां भारत और स्वभाविक रूप से उत्तर प्रदेश के युवाओं को और भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण और उनके उन्नयन के लिए मिशन शक्ति के साथ-साथ अनेक ऐसे कार्यक्रम प्रारंभ करने का प्रावधान इस बजट में है, जो महिला सशक्तीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होगा। राज्यों को 50 वर्षों तक बिना ब्याज के लोन की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रावधान और भी ऐसे प्रावधान हैं, नदियों को जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र केन बेतवा को जोड़ने के लिए बजट में प्रावधान है।

ओडीओपी की तर्ज पर ओएसओपी का लाभ मिलेगा- सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि 400 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा आवागमन को और आसान बनाएगा। रेलवे छोटे किसानों और उद्यमों के लिए कुशल लॉजिस्टिक्स विकसित करेगा, जिससे स्थानीय उत्पाद की सप्लाई चेन को बढ़ावा मिलेगा। प्रदेश सरकार की एक जिला, एक उत्पाद योजना के तर्ज पर नई शुरू होने वाली एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना का लाभ भी स्थानीय लोगों को मिलेगा।

गौतमबुद्धनगर में बनने वाले मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब को भी मिलेगा लाभ- योगी
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को लेकर सरकार की दूरदर्शिता परिलक्षित होती है। रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, एयरपोर्ट, कार्गो के निर्माण और भी अन्य हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए विशेष प्रावधान किया गया है। यह देश की अर्थव्यवस्था को एक नई उचाईयां देगा। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में बनने वाले मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब को भी इसका बड़ा लाभ मिलेगा।

भारत पूरी दुनिया में सबसे तेजी बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना- सीएम
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आर्थिक सर्वे के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में वैश्विक महामारी कोरोना के बाद भी भारत की अनुमानित जीडीपी ग्रोथ 32 साल बाद 9.2 फीसदी है। यह अपने आप में बड़ी बात है। भारत की अर्थव्यवस्था ने ऐतिहासिक और शानदार प्रदर्शन किया है। इस लिहाज से भारत पूरी दुनिया में सबसे तेजी बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी विजन के कारण ही संभव हो पाया है।

शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में बड़ा कदम- योगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि आम बजट में जल जीवन मिशन के तहत 8.7 करोड़ परिवारों को हर घर नल योजना से कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में यह बड़ा कदम है। इससे करोड़ों लोगों को प्रदेश में भी लाभ मिलेगा और जल जनित बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी।