सता रहा माइग्रेन का दर्द, रहें इन फूड्स से सतर्क

माइग्रेन की समस्या से आजकल कई लोग पीड़ित हैं। आपको बता दें कि माइग्रेन एक अलग तरह का सिरदर्द होता है, जो सिर के आधे हिस्से में होता है। इससे पीड़ित व्यक्ति को जी मिचलाना, उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

माइग्रेन में इन चीजों का सेवन करने से बचें

कैफीन

कैफीन का अधिक सेवन माइग्रेन की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, कैफीन माइग्रेन के हमलों को रोकने में मदद कर सकता है। अगर कभी-कभी आप इसका सेवन करते हैं, तो यह सिरदर्द से राहत भी दे सकता है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में कैफीनयुक्त पदार्थ जैसे- चाय, कॉफी का सेवन करते हैं, तो यह सिरदर्द की समस्या को बढ़ा सकता है।

आर्टिफिशियल शुगर

प्रोसेस्ड फूड के अंदर आर्टिफिशियल शुगर और एस्पार्टेम अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जो माइग्रेन के दर्द का कारण बन सकता है।

चॉकलेट

अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन के अनुसार, शराब के बाद चॉकलेट को माइग्रेन के दर्द को ट्रिगर करने वाले फूड में शामिल किया जाता है। दरअसल, चॉकलेट में कैफीन और बीटा-फेनिलथाइलामाइन दोनों ही ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सिरदर्द की परेशानी को बढ़ा सकते हैं।

मीट

खाने का स्वाद बरकरार रखने के लिए कई बार उनमें एक तरह के रंग का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह की खाद्य सामग्री आपके मस्तिष्क में नाइट्रिक ऑक्साइड रिलीज करती है। जो रक्त वाहिकाओं में फैलकर माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकता है।

अचार

अचार, फर्मेटेड फूड और मसालेदार चीजों का अधिक सेवन माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकता है। इस तरह के खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में टाइरामाइन हो सकता है। जो सिरदर्द का कारण बनता है।