Bed Tea Side Effects: सुबह उठते ही पहले चाय पीते है तो हो जाये सावधान, जानें क्या है Bed Tea के नुक्सान

Bed Tea Side Effects: सुबह सुबह उठा कर सबसे पहले चाय पीना यानी बेड-टी कई लोग पेट है, लोगों को लगता है कि, सुबह चाय पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और दिनभर चुस्ती रहती है, तो आप गलत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट चाय पीने से सेहत पर इसका क्या असर पड़ता है? क्या आप जानते है की खली पेट चाय पीने से क्या होते है नुक्सान?

अगर नहीं, तो बता दें कि onlymyhealth में प्रकाशित एक लेख के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीना स्वास्थ्य के लिये अच्छा नहीं माना जाता, इससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं. आइये आज आपको बताते हैं कि खाली पेट चाय पीने से कौन-कौन सी समस्यायें आ सकती हैं। तो जानत किस किस तरह की समस्याओं का आप को करना पद सकता है आप को सामना…..

थकान और चिड़चिड़ापन
अगर आप भी यह मानते हैं कि सुबह खाली पेट चाय पीने से चुस्ती-फुर्ती और ताज़गी आती है. तो यह आपकी महज एक गलतफ़हमी ही है. ऐसा करने से जहां आपका सारा दिन थकान से भरा हो जाता है. वहीं आपके मूड में भी इससे चिड़चिड़ापन आ सकता है. इसलिये ऐसी दिक्कतों से बचे रहने के लिये सुबह खाली पेट चाय का सेवन न करें।

घबराहट और मिचली आना
सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से आपको मिचली और घबराहट की समस्या भी आ सकती है. क्योंकि इससे पेट में बाइल-जूस के बनने और उसके काम करने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है. इसलिये इन समस्याओं से बचने के लिये सुबह खाली पेट चाय लेना बंद कर दें।

पाचन-तंत्र की समस्याएं
खाली पेट चाय पीने से हमारे पेट में पाये जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है. हमारी सेहत और खासकर पाचन-तंत्र को दुरुस्त बनाये रखने में इन बैक्टीरिया की अहम भूमिका होती है. इसलिये अपने पाचन-तंत्र को सही रखने के लिए भी हमें खाली पेट चाय पीने से बचना चाहिये।

ज्यादा यूरिन आने की समस्या
सुबह खाली पेट चाय पी लेने से ज्यादा यूरिन आने की दिक्कत भी पेश आ सकती है. क्योंकि चाय में डाईयूरेटिक तत्व पाये जाते हैं. जो मूत्रनिर्माण की प्रक्रिया तेज कर देते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी और डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।